Skip to main content

चौलाई।

🌹🙏❣️❣️❣️❣️❣️❣️❣️🇮🇳❣️❣️❣️❣️❣️❣️❣️✍️🌹
चौलाई जिसे अंग्रेज़ी  ने आमारान्थूस् भी कहते है। यह पौधों की एक जाति है जो पूरे विश्व में पायी जाती है। अब तक इसकी लगभग 60 प्रजातियां पाई व पहचानी गई हैं, जिनके पुष्प बैंगनी एवं लाल से सुनहरे होते हैं। गर्मी और बरसात के मौसम के लिए चौलाई बहुत ही उपयोगी पत्तेदार सब्जी  और अनाज भी  है। अधिकांश साग और पत्तेदार सब्जियां शीत ऋतु में उगाई जाती हैं, किन्तु चौलाई को गर्मी और वर्षा दोनों ऋतुओं में उगाया जा सकता है। इसे अर्ध-शुष्क वातावरण में भी उगाया जा सकता है पर गर्म वातावरण में अधिक उपज मिलती है। इसकी खेती के लिए बिना कंकड़-पत्थर वाली मिट्टी सहित रेतीली दोमट भूमि उपयुक्त रहती है। इसकी खेती सीमांत भूमियों में भी की जा सकती है।
इसका वैज्ञानिक वर्गीकरण इस तरह से है
आमारान्थूस् कौदातूस् :वैज्ञानिक वर्गीकरण
जगत:पादप
विभाग:माग्नोल्योफिता
वर्ग:मग्नोल्योप्सीदा
गण:कार्योफिलालेस्
कुल:आमारान्थासेऐ
उपकुल:आमारान्थोईदेऐ
वंश:अमरन्तुस एल
चौलाई अनाज शरीर में बहुत अधिक वसा को जोड़े बिना कई विटामिन, खनिज और प्रोटीन के एक महान स्रोत में समृद्ध है। चौलाई कई महत्वपूर्ण विटामिनों में समृद्ध पाया जाता है, जिसमें एकाग्रता विटामिन बी 6 और विटामिन ई क्रमशः 9% और 2% है। चौलाई कई खनिजों का भी एक समृद्ध स्रोत है।चौलाई में फैटी एसिड और अमीनो एसिड का एक समृद्ध स्रोत पाया जाता है।
पौषणिक मूल्य प्रति 100 ग्राम
371 किलो कैलोरी
7 ग्राम वसा
4 मिलीग्राम सोडियम
508 मिलीग्राम पोटैसियम
65 ग्राम कार्बोहाइड्रेट्स
14 ग्राम प्रोटीन
विटामिन और मिनरल
0.15 कैल्शियम
7 % विटामिन सी
42 % आयरन
30 % विटामिन B 6
62 % मैग्नीशियम
चौलाई के फायदे - 
यह पाचन में सुधार करने में मदद करता है। यह भी सूजन, कब्ज, ऐंठन और कई और अधिक जैसे बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है। चौलाई में मौजूद आहार फाइबर भी गैस्ट्रिक अल्सर और पेट के कैंसर जैसी गंभीर स्थितियों से बचाने में मदद करता है।
चौलाई में मौजूद आहार फाइबर का एक अन्य प्रमुख लाभ यह है कि यह शरीर में पोषक तत्वों की क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। अनाज में मौजूद पोषक तत्वों की एक समृद्ध एकाग्रता के साथ, यह सब अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है क्योंकि वृद्धि हुई पोषक तत्वों की क्षमता में वृद्धि का मतलब है कि अनाज से उच्च स्तर के पोषक तत्व शरीर द्वारा अवशोषित होते हैं।
चयापचय में सुधार करता है
लाइसिन शरीर के लिए एक महत्वपूर्ण अमीनो प्रोटीन है और शरीर में प्रयोग करने योग्य प्रोटीन बनाने में बेहद फायदेमंद है, जो बदले में शरीर में बेहतर चयापचय और पूर्ण विकास और विकास सुनिश्चित करता है।
अमरंथ एक ऐसा अनाज है जो लाइसिन से भरपूर पाया जाता है, जिसमें कुछ अनाज में अमीनो एसिड की कोई सांद्रता नहीं होती है। यही कारण है कि चौलाई को अक्सर पूर्ण प्रोटीन के रूप में संदर्भित किया जाता है। चौलाई की लाइसिन समृद्ध सामग्री वह है जो इसे संस्कृतियों में एक लोकप्रिय भोजन बनाती है जो पारंपरिक रूप से खाद्य पदार्थों की एक विविध श्रेणी तक पहुंच नहीं है।
यह दिल के दौरे को रोकने में मदद करता है
चौलाई में उच्च आहार फाइबर सामग्री का एक और महत्वपूर्ण लाभ यह है कि यह शरीर के हृदय प्रणाली में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को संतुलित करने में मदद करता है। आहार फाइबर के साथ-साथ, इस अनाज में पाए जाने वाले फाइटोस्टेरॉल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में भी बहुत मदद करते हैं। यह बदले में आपके शरीर को एथेरोस्क्लेरोसिस जैसी विकासशील स्थितियों को कम करने में मदद करता है जिससे दिल के दौरे और स्ट्रोक हो सकते हैं।
चौलाई ग्रेन की उच्च पोटेशियम सामग्री भी रक्त वाहिकाओं को शिथिल करने के लिए हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करती है। पोटेशियम के वासोडिलेशन गुण रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर तनाव और खिंचाव को कम करते हैं, जिसके परिणामस्वरूप रक्तचाप कम होता है, जिससे हृदय रोगों की संभावना कम हो जाती है।
यह बालों के लिए बहुत अच्छा है
चौलाई अपनी विशिष्ट रासायनिक संरचना के लिए जाना जाता है, जिसके पूरे शरीर के लिए लाभ हैं। बालों की चमक और गुणवत्ता बढ़ाने के लिए चौलाई के दाने बड़े होते हैं, साथ ही बालों को झड़ने से बचाने के लिए एक बेहतरीन उपाय भी बनाया जा सकता है।
यह अनाज लाइसिन का एक अद्भुत स्रोत है, जैसा कि पहले चर्चा की गई है, एक महत्वपूर्ण अमीनो एसिड है लेकिन अधिकांश अन्य अनाज में नहीं पाया जाता है। शरीर में एक अच्छी लाइसिन सांद्रता बालों को बेहतर जड़ों से स्वस्थ और मजबूत बनाती है, जबकि बालों के झड़ने में कमी को भी प्रभावित करती है। अनार के दानों के नियमित उपयोग से भी बालों के भूरेपन को कम करने में मदद मिलती है।
यह अस्थि-सुषिरता को रोकने में मदद करता है-हड्डी के स्वास्थ्य के लिए कैल्शियम सबसे महत्वपूर्ण खनिज है। जबकि पारंपरिक रूप से दूध को कैल्शियम का सबसे समृद्ध स्रोत माना जाता है, दूध की तुलना में अमृत कम से कम दोगुना कैल्शियम प्रदान करता है। जब हड्डी की घनत्व और आपकी हड्डियों के समग्र स्वास्थ्य में सुधार आता है, तो यह अनाज को पोषक तत्वों का अत्यधिक प्रभावी स्रोत बनाता है। चौलाई के दानों को अपने आहार का हिस्सा बनाने से आप धीमा हो सकते हैं या अस्थि-सुषिरता जैसी बीमारियों की शुरुआत को पूरी तरह से रोक सकते हैं।
यह प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करता है-चौलाई अनाज बहुत कम अनाज में से एक है जिसमें विटामिन सी की मात्रा होती है। विटामिन सी प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह सफेद रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को बढ़ाकर प्रतिरक्षा में सुधार करता है। शरीर में कोलेजन के निर्माण में योगदान के कारण, विटामिन सी कोशिकाओं की मरम्मत और तेजी से चिकित्सा के लिए भी फायदेमंद है।
यह वजन घटाने में मदद करता है
चौलाई के दाने आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करने में मदद करते हैं, जबकि उन हार्मोनों को भी जारी करते हैं जिन्हें भूख हार्मोन के विपरीत कहा जा सकता है। ये हार्मोन शरीर को बताते हैं कि आप भरे हुए हैं। यह भोजन के बीच नाश्ते के लिए आपके आग्रह को प्रभावी ढंग से कम करता है, जिससे यह सुनिश्चित होता है कि आप कोई अतिरिक्त वजन नहीं उठा रहे हैं। इसलिए जब स्वास्थ्य लाभ के साथ उच्च प्रोटीन युक्त भोजन की तलाश की जाती है, तो वहां से बाहर जाना सबसे अच्छा विकल्पों में से एक है।
यह मधुमेह को नियंत्रित करने में मदद करता है- ब्लड शुगर को नियंत्रित करने और शरीर में इंसुलिन के स्तर को कम करने के गुणों को अच्छी तरह से खाद्य पदार्थों के बारे में बात करते समय अमृत मिलता है जो मधुमेह के रोगियों के लिए अत्यधिक फायदेमंद होते हैं। यह मधुमेह, मोटापे और उच्च इंसुलिन के स्तर के लिए दो सबसे बड़े मुद्दों का प्रभावी ढंग से मुकाबला करता है, और यह सुनिश्चित करता है कि रक्त शर्करा के स्तर में अचानक स्पाइक्स नहीं हैं। इंसुलिन के स्तर को कम करने के लिए सबसे प्रभावी खाद्य पदार्थों में से एक होने के नाते, डायबिटीज के खतरे में लोगों के लिए चौलाई व्यापक रूप से बेहद महत्वपूर्ण माना जाता है।
यह नेत्र स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है-विटामिन ए, जो आपके शरीर के ओकुलर सिस्टम के स्वास्थ्य के लिए आवश्यक है, चौलाई में भरपूर मात्रा में पाया जाता है। विटामिन ए के अलावा, चौलाई भी बीटा-कैरोटीन का एक बड़ा स्रोत है, जो एक एंटीऑक्सीडेंट है। यह मोतियाबिंद को रोकने में बेहद फायदेमंद है और किसी भी धब्बेदार अध: पतन की शुरुआत को धीमा करता है।
यह मांसपेशियों की वृद्धि में मदद करता है-प्रोटीन को हमेशा आपके पोषण सेवन के एक महत्वपूर्ण हिस्से के रूप में सुझाया जाता है यदि आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपके पास एक स्वस्थ और टोंड शरीर है जो ठीक से काम कर रहा है। चौलाई उन शाक और अनाजों में से एक है, जिनमें प्रोटीन की मात्रा सबसे अधिक होती है, जिससे यह मांसपेशियों के निर्माण के लिए किसी को भी तैयार करता है।
पादप प्रोटीन का पूरी तरह से प्राकृतिक स्रोत होने के नाते, जो लोग अपने शरीर के ऊतकों, मांसपेशियों और यहां तक ​​कि त्वचा के स्वस्थ विकास को सुनिश्चित करने के लिए देख रहे हैं, के लिए अधिकांश पूरक की तुलना में अमृत को बेहतर विकल्प बनाता है।
यह सीलिएक रोग को रोकने के लिए बहुत अच्छा है-सीलिएक रोग ग्लूटेन से एलर्जी की वजह से होता है जो गेहूं जैसे कई आम खाद्य पदार्थों में मौजूद होता है। चौलाई पूरी तरह से ग्लूटेन-मुक्त भोजन है, जो इसे गेहूं का एक बढ़िया, पौष्टिक विकल्प बनाता है।
दुनिया भर में विभिन्न व्यंजनों में आम तौर पर चौलाई अनाज का उपयोग किया जाता है। पाक उपयोगों के अलावा, इस अनाज का उपयोग कई बीमारियों और कुछ बाल देखभाल उत्पादों के लिए दवाओं के लिए किया जाता है। इसका उपयोग कुछ मादक पेय पदार्थों के उत्पादन के लिए भी किया जाता है।
चौलाई अनाज के बारे में सावधान रहने के लिए कोई बड़ा दुष्प्रभाव या विषाक्तता नहीं है। यह सलाह दी जाती है कि अनाज को कच्चा नहीं खाया जाए क्योंकि उस अवस्था में अनाज पर कुछ ऑक्सालेट और नाइट्रेट मौजूद होते हैं जो कुछ लोगों के लिए खतरा हो सकते हैं। इंसुलिन को कम करने की इसकी क्षमता के कारण, हाइपोग्लाइसीमिया से पीड़ित लोगों को सलाह दी जाती है कि वे सावधानी से सेवन को नियंत्रित करें या अनाज को पूरी तरह से खाने से बचें।
आप इसे अपनी रसोई में  व्यंजन का हिस्सा बनाये।
जय हिंद।
****🙏****✍️
सुप्रभात।
"निर्गुणी"
❣️❣️❣️❣️❣️❣️❣️🌹❣️❣️❣️❣️❣️❣️❣️

Comments

  1. Earlier we used to use amranthus very frequently on different occassions such as illness, fasting etc. I think present generation has forgotten it. It's a excellent collection of knowledge. I know how difficult is making a script, how many papers one has to go through. I appreciate your efforts. Good luck

    ReplyDelete

Post a Comment

Popular posts from this blog

रस्म पगड़ी।

🌹🙏🏼🎊🎊🎊😊🎊🎊🎊✍🏼🌹 आज एक रस्म पगड़ी में गया हमारे प्यारे गोपाल भैया की।बहुत अच्छे योगाभ्यासी थे।रोज सुबह योगा सेवा में योग की कक्षा भी लगाया करते थे।बहुत शुद्ध साफ निर्मल तबीयत के और बेहद अच्छे व्यक्तित्व के मालिक थे। उम्र रही तक़रीबन 56 साल।एक गम्भीर बीमारी ने एक जीवन असमया लील लिया।पारिवारिक संबंध है हमारे।उनके पुत्र को देख के मुझे 26 जुलाई 2009 की याद आ गयी।मेरे पिता जी की मृत्यु हुई और हमारे यहां रस्म पगड़ी तेहरवीं पे ही होती है।ये उत्तर भारत के रस्मों रिवाज का हिस्सा है।पिता के बाद घर मे ज्येष्ठ पुत्र को आधिकारिक रूप से परिवार का मुखिया बनाया जाता है।समाज के सामने और जो पगड़ी बांधी जाती है सारा समाज जो वहां उपस्थित होता है अपने स्पर्श से पगड़ी को अधिकार सौंपता है। थोड़ा संकलित ज्ञान इसपे ही हो जाये।रस्म पगड़ी - रस्म पगड़ी उत्तर भारत और पाकिस्तान के कुछ क्षेत्रों की एक सामाजिक रीति है, जिसका पालन हिन्दू, सिख और सभी धार्मिक  समुदाय करते हैं। इस रिवाज में किसी परिवार के सब से अधिक उम्र वाले पुरुष की मृत्यु होने पर अगले सब से अधिक आयु वाले जीवित पुरुष के सर पर रस्मी तरीके से पगड़ी (जिस

भारतीय संविधान भाग 5 अनुच्छेद 112 से 117 तक।

🌹🙏❣❣❣❣❣❣🇮🇳❣❣❣❣❣❣✍🌹 भारतीय संविधान भाग 5 अनुच्छेद 112 से 117 वित्तीय विषयों के संबंध में प्रक्रिया का वर्णन करता है। ये  सरकार की वित्तीय प्रणाली का महत्वपूर्ण अंग है।हमारे संघ प्रमुख हमारे माननीय राष्ट्रपति इस हर वर्ष संसद के पटल पर रखवाते है।प्रस्तुति।बहस और निवारण के साथ पास किया जाता है।चलो जरा विस्तार से जाने। यहां अनुच्छेद 112. वार्षिक वित्तीय विवरण--(1) राष्ट्रपति प्रत्येक वित्तीय वर्ष के संबंध में संसद के दोनों सदनों के समक्ष भारत सरकार की उस वर्ष के लिए प्राक्कलित  प्राप्ति यों और व्यय  का विवरण रखवाएगा जिसे इस भाग में “वार्षिक  वित्तीय विवरण”कहा गया है । (2) वार्षिक  वित्तीय विवरण में दिए हुए व्यय के प्राक्कलनों में-- (क) इस संविधान में भारत की संचित निधि पर  भारित व्यय के रूप में वार्णित व्यय की पूर्ति के लिए अपेक्षित   राशियां, और (ख) भारत की संचित निधि में से किए जाने के लिए प्रस्थाफित अन्य व्यय की पूर्ति के लिए अपेक्षित राशियां, पृथक –पृथक दिखाई जाएंगी और राजस्व लेखे होने वाले व्यय का अन्य व्यय से भेद किया जाएगा   । (3) निम्नलिखित व्यय भारत की संचित निधि पर भार

दीपावली की शुभकामनाएं २०२३।

🌹🙏🏿🔥❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️🇮🇳❤️❤️❤️❤️❤️❤️❤️🔥🌹🙏🏿 आज बहुत शुभ दिन है। कार्तिक मास की अमावस की रात है। आज की रात दीपावली की रात है। अंधेरे को रोशनी से मिटाने का समय है। दीपावली की शुभकानाओं के साथ दीपवाली शब्द की उत्पत्ति भी समझ लेते है। दीपावली शब्द की उत्पत्ति  संस्कृत के दो शब्दों 'दीप' अर्थात 'दिया' व 'आवली' अर्थात 'लाइन' या 'श्रृंखला' के मिश्रण से हुई है। कुछ लोग "दीपावली" तो कुछ "दिपावली" ; वही कुछ लोग "दिवाली" तो कुछ लोग "दीवाली" का प्रयोग करते है । स्थानिक प्रयोग दिवारी है और 'दिपाली'-'दीपालि' भी। इसके उत्सव में घरों के द्वारों, घरों व मंदिरों पर लाखों प्रकाशकों को प्रज्वलित किया जाता है। दीपावली जिसे दिवाली भी कहते हैं उसे अन्य भाषाओं में अलग-अलग नामों से पुकार जाता है जैसे : 'दीपावली' (उड़िया), दीपाबॉली'(बंगाली), 'दीपावली' (असमी, कन्नड़, मलयालम:ദീപാവലി, तमिल:தீபாவளி और तेलुगू), 'दिवाली' (गुजराती:દિવાળી, हिन्दी, दिवाली,  मराठी:दिवाळी, कोंकणी:दिवाळी,पंजाबी),